Digital marketing क्या है और बिजनेस इसे क्यों अपना रहे हैं

 





Digital marketing से डिजिटल तकनीकों के इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग होती है। इसमें mobile phone apps के जरिए display advertising और दूसरे किसी भी डिजिटल मीडियम का इस्तेमाल हो सकता है । आज का दौर ऑनलाइन है, जैसे online shopping, online ticket booking, online recharge, bill payment, online transaction जैसे कईं काम हम इंटरनेट की मदद से घर पर बैठे-बैठे कर सकते हैं । अगर हम मार्केट पर नज़र डालें तो लगभग 80 प्रतिशत ग्राहक किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को लेने से पहले उसे पहले ऑनलाइन पर देखता है, समझता है और अगर समझ में आता है, तब डील करता है । इसलिए आज हर बिजनेस के लिए डीजिटल मार्केटिंग बहुत ज़रूरी हो गई है । चलिए जानते हैं कि आज हर बिजनेस में आखिर digital marketing क्यों ज़रूरी है -


क्या है Digital marketing ?


कुछ समय पहले कंपनियों और सामान बेचने वाले अपने प्रोडक्टर और सर्विस को बेचने के लिए कईं सारे तरीकों का इस्तेमाल करते थे, जैसे - अखबार, मैग्जीन, पोस्टर,बैनर, टैम्पलेट । इनकी मदद से सभी अपने उत्पादों की मार्केटिंग किया करते थे और उन्हें ग्राहक तक पहुंचाते थे । फिर धीरे-धीरे तकनीक का युग आया और ये अहसास हुआ कि उनके उत्पाद ग्राहकों तक पहुंचाने में ये साधन काफी नहीं हैं, इनकी पहुंच सीमित है । इसलिए बिसनेस से जुड़े बड़े-बड़े व्यापारियों ने प्रोडक्ट मार्केटिंग का साधन बदला और फिर आया डिजिटल दौर । देखते ही देखते पूरी दुनिया एक फोन में सीमट गई है । आज हर कोई online shopping , online transaction, Online education and course जैसे काम आसानी से अपने लैपटॉप या मोबाइल से कर रहा है ।

Digital marketing आम लोगों में तब प्रसिद्ध हुआ जब इंटरनेट में search engine Optimization ,social media, apps जैसी तकनीक मार्केट में आ गई । digital marketing को सरल भाषा में समझा जाए तो हम अपने लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल की मदद से किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या वेबसाइट पर जब अपने प्रोडक्ट का पूरी दुनिया में प्रमोशन करते हैं, वही डिजिटल मार्केटिंग होती है ।




हर बिजनेस Digital marketing को क्यों अपना रहा है ?


Digital marketing को लगभग हर क्षेत्र के बिजनेस से अपना लिया है, चाहे वो लोकर बिजनेस हो या इंटरनैशनल, सभी digital marketing पर एक्टिव हैं । इसके कईं कारण हैं, आइए जानते हैं -


ये मार्केटिंग बहुत कम पैसों में हो जाती है। 100 रुपए से लेकर 1 हज़ार रुपए तक भी इसकी शुरूआत की जा सकती है ।


इस मार्केटिंग में हम ऑडियंस टारगेट कर सकते हैं, मतलब जिन लोगों को हमारे प्रोडक्ट या सर्विस चाहिए, हम केवल उन्हीं लोगों तक अपने विज्ञापन भेज सकते हैं । जबकि सालों से चली आ रही ट्रेडिशनल मार्केटिंग में ऐसा होना संभव नहीं है ।


इस मार्केटिंग में हम अपने द्वारा चलाए जा रहे कैंपेन में कभी भी बदलाव कर सकते हैं, जैसे कोई ऑफर 20 परसेंट है तो हम उसे 60 परसेंट में कभी भी बदल सकते हैं ।


डिजिटल मार्कटिंग में कन्वर्ज़न रेट बहुत अच्छा होता है । इसका मतलब ये कि लोग बहुत जल्दी यहाँ आपके ग्राहक बन जाते हैं ।


इस मार्कटिंग के ज़रिए आप अपनी मौजूदा बिजनेस वेबसाइट या फिर ब्लॉग को भी प्रमोट कर सकते हैं ।


चलिए अब जानते है कि आखिर Digital marketing की ज़रूरत बिजनेस को क्यों पड़ी ?


बिजनेस की पहली पसंद डिजिटल मार्कटिंग इसलिए है क्योंकि ये बहुत कम समय में एक ही प्रोडक्ट को कईं तरीके से दिखा सकती है और ग्राहक को जो पसंद है, वो तुरंत उसे ऑर्डर कर सकता है । इससे ग्राहक का बाज़ार जाना, प्रोडक्ट पसंद करना और वापिस आना, ये सारा समय बच जाता है ।


डिजिटल मार्कटिंग के ज़रिए बिजनेसमैन भी बहुत कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से जुड़ सकता है और अपने प्रोडक्ट की खूबियाँ ग्राहक तक पहुँचा सकता है ।


डिजिटल मार्कटिंग ने व्यापारी और ग्राहक के बीच किसी भी तरह की सेकेंट पार्टी यानी बिचौलिए को खत्म कर दिया है । अब व्यापारी सीधे अपना प्रोडक्ट ग्राहकों तक पहुंचा रहा है। मतलब व्यापारी के पैसों की बचत और पारदर्शिता भी ।


आज Google, Facebook, instagram और YouTube पर ग्राहक भी है और व्यापारी भी, इसलिए व्यापारी अपने उत्पाद या सर्विस की जानकारी इसमें दे रहा है, जिसे ग्राहक देख रहा है और व्यापार बहुत तेज़ी से हो रहा है ।


डिजिटल मार्केटिंग के महत्व के बारे में ये भी जान लीजिए -


अपनी वेबसाइट पर ब्रोशर बनाकर आप अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन लोगों के ईमेल पर भेज सकते हैं। इसके अलावा कितने लोग आपको देख रहे हैं, इसका पता लगाया जा सकता है ।


इसके अलावा ये भी जान सकते हैं कि ऐसी कौन सी वेबसाइट है, जहाँ सबसे ज़्यादा लोग विज़िट करते हैं और जहाँ बहुत ट्रेफ़िक रहता है । इसके बाद उस वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट और सर्विस की ऐड चलाना शुरू कर दें ।


AI और attribution modeling ने डिजिटल मार्कटिंग को हाईटेक बना दिया है, जिसके द्वारा आप यह भी पता लगा सकते है कि आजकल लोग किस प्रोडक्ट को खरीदने में अपनी रूचि दिखा रहे हैं ।


आप अपने ग्राहक की पसंद और नापसंद का ध्यान रख सकते हैं, जिससे व्यापारी और ग्राहक के बीच संबंध गहरा होता है ।

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