Reels के Digital marketing में फायदे जानें
Reels रील्स आज digital marketing का एक अहम हिस्सा है । बल्कि यूं कहें कि किसी भी ब्रैंड और प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए जिस फॉर्मेट का इस्तेमाल सबसे ज़्यादा किया जा रहा है, वो reels ही है । हर कंपनी, हर सर्सिस प्रोवाइडर आज facebook, instagram और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रील्स के ज़रिए अपने फॉलोअर और अपनी ब्रैंड वैल्यू को बढ़ा रहा है । reels का तरीका जब digital marketing platform पर हिट हुआ तो उसके बाद लगभग हर service provider ने रील्स के ज़रिए अपनी सर्विस देना शुरू कर दिया । इतना ही नहीं धीरे-धीरे इसमें भी नए और अलग-अलग तरीके आने लगे । रील्स अब नए-नए तरीकों से बनाई जाने लगी और उसे ग्राहक और लोगों का ज़बरदस्त रिस्पॉन्स मिलना शुरू हुआ ।
तो चलिए जानते हैं कि reels में क्या-क्या बदलाव आए और इससे क्या फायदे हुए -
रील्स में प्रोडक्ट रिव्यू
Reels में शुरूआत से ही एक लक्ष्य तय था और वो था - प्रोडक्ट प्रमोशन । इसमें प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी, उसके फायदे और उससे भविष्य में ग्राहक के जीवन में आने वाले बदलावों के बारे में बताया गया । इसी के साथ इसकी कीमतों को ग्राहक के लिए घटाया गया और सर्विस के साथ नए ऑफर भी जारी किए गए । ऐसी रील्स ने सर्विस प्रोवाइडर से ग्राहकों को जोड़ दिया और ग्राहक के लिए ये सर्विस के अलावा मनोरंजन भी था ।
फील्म रील्स के ज़रिए प्रमोशन
इसके बाद रील्स में एक बदलाव आया और रील्स की दुनिया में सिनेमा की एंट्री हुई । अब कोई भी सिनेमा, टीवी शो और वीडियो रील्स का हिस्सा थीं । भारत में लोग फिल्मों से बहुत ज़्यादा प्रभावित रहते हैं और जब इन फिल्मों के प्रसिद्ध दृश्य और डायलॉग रील्स में आए तो लोग उससे एकदम कनेक्ट हुए और रील्स और ज़्यादा वायरल होने लगी । अब रील्स का हिस्सा ऐसे लोग भी होने लगे जो प्रोडक्ट तो नहीं पर फिल्मों से जुड़े हुए थे । फोलोअर और ब्रैंड वैल्यू बढ़ती गई ।
कॉमेडी और चुटकलों ने दिया बड़ा हिट
हंसना किसे पसंद नहीं, हर कोई जीवन में खुश रहना चाहता है, हंसना चाहता है । शायद ही कोई ऐसा हो जो कॉमेडी को इग्नोर करता हो । यही वजह थी जो सर्विस प्रोवाइडर और reels maker ने digital marketing services में अब तक का सबसे बड़ा दांव खेला और रील्स में हर तरह की कॉमेडी को शामिल कर दिया । अब ऑफिशिल प्रोडक्ट रील्स कॉमेडी और मनोरंजन का हिस्सा थी । इसके अलावा ये रिल्स अब इतनी वायरल होने लगी कि मेकर्स ने भी कल्पना नहीं की थी । उसके बाद से अभी तक और आने वाले कईं समय तक प्रोडक्ट मिक्स कॉमेडी रील्स का हिस्सा बनी रहेगी ।
यूट्यूब शॉर्ट्स
जिसे बाकि सोशल मीडिया पर रील्स का नाम दिया गया, वही वीडियो प्लेटफॉर्म youtube पर Shorts के नाम से जाना जाने लगा । यूट्यूब ने अपने शॉर्ट्स को अपने तरीके से चलाया और और उसने शॉट्स को लेकर लोगों के बीच अपनी अलग पहचान बना ली । youtube shorts पर वायरल कॉन्टेंट सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा और youtube सोशल मीडिया को लीड करने लगा । इसी का रूप रील्स में बदलकर वायरल किया जा रहा है और यहां सर्विस प्रोवाइडर एक नहीं बल्कि दो तरीकों से पैसा कमा रहे हैं ।
टिकटॉक और रील्स ऐप का कमाल
Tiktok, josh, roposo, moj, sharechat, snapchat और chingari जैसी reels app ने सारा गेम पलट दिया । अब रील्स बनाना सिर्फ इंस्टाग्राम तक सीमित नहीं था बल्कि इसके लिए अलग से रील्स ऐप लॉन्च होने लगी और इतनी बड़ी हिट हुई जितना किसी ने कल्पना भी नहीं की थी । रील्स की दुनिया में भूचाल आ गया । अब प्रोडक्ट और सर्विस के लिए रील्स बनाना बहुत आसान हो गया और रील्स पहले से ज़्यादा तेज़ी से वायरल होने लगीं । सर्विस प्रोवाइडर और बड़े-बड़े ब्रैंड इन ऐप्स पर अकाउंट बनाकर रील्स शेयर करने लगे और देखते ही देखते रील्स का दायरा और बढ़ गया ।
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